Utkarsh Small Finance Bank IPO GMP (Grey Market Premium) उत्कर्ष लघु वित्त बैंक आईपीओ जीएमपी (ग्रे मार्केट प्रीमियम) 2023 In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Page Join Now

Utkarsh Small Finance Bank IPO GMP

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ की कीमत ₹500 करोड़ है, जिसमें पूरी तरह से जनता के लिए शेयरों का एक ताज़ा मुद्दा शामिल है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक आईपीओ में बिक्री की पेशकश (ओएफएस) घटक नहीं है। यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जहां ताजा इश्यू घटक कंपनी में नए फंड लाता है, वहीं यह ईपीएस डाइल्यूटिव और इक्विटी डाइल्यूटिव भी है। दूसरी ओर, ओएफएस केवल शेयरों का हस्तांतरण है, इसलिए इसमें कोई नया धन नहीं आता है, लेकिन यह इक्विटी को भी कमजोर नहीं करता है। इश्यू की कीमत ₹23 से ₹25 प्रति शेयर के बैंड में रखी गई है और आईपीओ आवंटन मूल्य की खोज आईपीओ प्रक्रिया के दौरान शेयरों की बुक बिल्डिंग पूरी होने के बाद की जाएगी। हमारे विश्लेषण के लिए, बैंड का ऊपरी सिरा मान लिया गया है।

Utkarsh Small Finance Bank IPO GMP (Grey Market Premium) उत्कर्ष लघु वित्त बैंक आईपीओ जीएमपी (ग्रे मार्केट प्रीमियम) 2023 In Hindi
Image Source Google

उत्कर्ष लघु वित्त बैंक

आइए अब उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक आईपीओ के विवरण पर नजर डालते हैं। आईपीओ के ताज़ा इश्यू में 20,00,00,000 शेयर (20 करोड़ शेयर) जारी किए जाएंगे, जिसके ₹25 के मूल्य बैंड के ऊपरी छोर पर कुल ताज़ा इश्यू घटक ₹500 करोड़ होगा। हालाँकि, चूंकि इस आईपीओ में कोई ओएफएस घटक नहीं है, इसलिए ₹500 करोड़ का ताज़ा इश्यू भी समग्र आईपीओ का कुल आकार होगा।

यह इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 12 जुलाई 2023 को खुलता है और 14 जुलाई 2023 (दोनों दिन शामिल) को सब्सक्रिप्शन के लिए बंद हो जाता है। आवंटन के आधार को 19 जुलाई 2023 को अंतिम रूप दिया जाएगा और रिफंड 20 जुलाई 2023 को शुरू किया जाएगा। इसके अलावा, डीमैट क्रेडिट 21 जुलाई 2023 को होने की उम्मीद है और स्टॉक 24 जुलाई 2023 को एनएसई पर सूचीबद्ध होने वाला है। और बीएसई. ग्रे मार्केट प्राइस (जीएमपी) ट्रेडिंग आम तौर पर आईपीओ खुलने से लगभग 4-5 दिन पहले शुरू होती है और लिस्टिंग की तारीख तक जारी रहती है।

ऐसे 2 कारक हैं जो GMP को प्रभावित करते हैं। सबसे पहले, बाजार की स्थितियों का जीएमपी पर गहरा प्रभाव पड़ता है, जिसमें निफ्टी और सेंसेक्स के स्तर के साथ-साथ सामान्य आईपीओ बाजार और मैक्रो स्थितियां भी शामिल होती हैं। दूसरे, खुदरा और क्यूआईबी खंडों में आईपीओ के लिए सदस्यता की सीमा का भी जीएमपी पर गहरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह स्टॉक में निवेशकों की रुचि का संकेत है। आम तौर पर, मजबूत क्यूआईबी सदस्यता जीएमपी में बढ़ोतरी के लिए एक ट्रिगर है।
यहां याद रखने लायक एक छोटी सी बात है. जीएमपी कोई आधिकारिक मूल्य बिंदु नहीं है, बस एक लोकप्रिय अनौपचारिक मूल्य बिंदु है। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में, इसे आईपीओ के लिए मांग और आपूर्ति का एक अच्छा अनौपचारिक माप माना गया है। इसलिए यह एक व्यापक विचार देता है कि लिस्टिंग कैसी होने की संभावना है और स्टॉक का पोस्ट-लिस्टिंग प्रदर्शन कैसा होगा।
जीएमपी वास्तविक स्टॉक कहानी का एक अच्छा दर्पण होता है। वास्तविक कीमत से अधिक, यह समय के साथ जीएमपी प्रवृत्ति है जो यह जानकारी देती है कि हवा किस दिशा में बह रही है। यहां उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक आईपीओ के लिए एक त्वरित जीएमपी सारांश है जिसके लिए डेटा उपलब्ध है।

Utkarsh Small Finance Bank

उपरोक्त मामले में, जीएमपी प्रवृत्ति से पता चलता है कि ग्रे मार्केट प्रीमियम लगभग ₹15 पर खुला है, लेकिन अब यह ₹17 तक बढ़ गया है। बेशक, हमें 12 जुलाई 2023 को सब्सक्रिप्शन के लिए इश्यू खुलने पर वास्तविक सब्सक्रिप्शन नंबर आने का इंतजार करना होगा, क्योंकि इसका जीएमपी पर बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। अतीत में, आईपीओ में ओवरसब्सक्राइब होने वाले शेयरों में भी ग्रे मार्केट मूल्य निर्धारण में बहुत मजबूत सकारात्मक बदलाव देखा गया था। शुरुआत के लिए, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने ग्रे मार्केट में अच्छा प्रदर्शन दिखाया है।
यदि आप उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के मूल्य बैंड के ऊपरी सिरे को ₹25 को सांकेतिक मूल्य मानते हैं, तो संभावित लिस्टिंग मूल्य 10 जुलाई 2023 को जीएमपी संकेतक के अनुसार लगभग ₹39 प्रति शेयर पर संकेत दिया जा रहा है। एक डेटा पॉइंट टू ट्रैक स्टॉक पर सब्सक्रिप्शन अपडेट होगा क्योंकि वह यहां से जीएमपी पाठ्यक्रम को चार्ट करेगा। जैसा कि उल्लेख किया गया है, संस्थागत क्यूआईबी सदस्यता जीएमपी मूल्य निर्धारण के लिए एक प्रमुख ट्रिगर है।

₹25 के संभावित ऊपरी बैंड मूल्य पर ₹14 प्रति शेयर का जीएमपी, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के लिए लिस्टिंग मूल्य पर 56% के स्वस्थ लिस्टिंग प्रीमियम का संकेत देता है। जब उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड 24 जुलाई 2023 को सूचीबद्ध होता है, तो प्रति शेयर लगभग ₹39 का लिस्टिंग मूल्य पहले से माना जाता है। बेशक, ये अनुमान हैं, इसलिए आपको सुरक्षा का मार्जिन रखना चाहिए। हालाँकि, यह इश्यू खुलने के बाद अगले कुछ दिनों तक जीएमपी कायम रहने पर निर्भर करेगा।
जीएमपी (ग्रे मार्केट मूल्य) संभावित लिस्टिंग मूल्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक है, यद्यपि अनौपचारिक। कोई भी इस कीमत को अंकित मूल्य पर नहीं ले सकता है, हालांकि, जीएमपी काफी गतिशील होता है और समाचारों और घटनाओं के प्रवाह के साथ दिशा बदलता है। निवेशकों को यहां ध्यान देना चाहिए कि यह केवल एक अनौपचारिक संकेत है और इसकी कोई आधिकारिक स्वीकृति नहीं है। जीएमपी के साथ सबसे अच्छी बात जो कोई कर सकता है वह है प्रवृत्ति का बारीकी से निरीक्षण करना क्योंकि यह लिस्टिंग की स्थिति पर सबसे अच्छा संकेत देता है। संख्याओं की बजाय समय श्रृंखला की प्रवृत्ति पर ध्यान दें।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड को वर्ष 2016 में SFB (लघु वित्त बैंक) के रूप में शामिल किया गया था। इसका AUM ₹5,000 करोड़ है और यह वित्तीय वर्ष FY19 और FY22 के बीच भारत में सबसे तेजी से बढ़ते SFB में से एक था। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड व्यापक रूप से व्यक्तियों और व्यवसायों को उनकी वित्तीय जरूरतों में सहायता करता है और उन्हें समाधान प्रदान करता है। बैंक खाते और जमा, कार्ड, बीमा और निवेश और ऋण प्रदान करता है। बैंक अधिकतम 30 वर्षों की अवधि के साथ 50 करोड़ रुपये तक का ऋण प्रदान करता है। एसबीएफ पात्र वेतनभोगी और स्व-रोज़गार व्यक्तियों को भी ऋण प्रदान करता है।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड का मुख्य ब्रेड-एंड-बटर व्यवसाय इसकी माइक्रोफाइनेंस फ्रैंचाइज़ी बनी रहेगी, जहां इसने विशेषज्ञता बनाई है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा पेश किए गए कुछ परिसंपत्ति उत्पादों में माइक्रोफाइनेंस ऋण (व्यक्तिगत और संयुक्त दोनों), असुरक्षित खुदरा ऋण, सुरक्षित खुदरा ऋण, अल्पकालिक थोक ऋण, दीर्घकालिक थोक ऋण, किफायती आवास के लिए ऋण और साथ ही साथ ऋण शामिल हैं। वाणिज्यिक वाहनों (सीवी), निर्माण उपकरण आदि की खरीद के उद्देश्य से कंपनी गोल्ड लोन भी प्रदान करती है। इस इश्यू का प्रबंधन आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। केएफआईएन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (पूर्व में कार्वी कंप्यूटरशेयर) इस इश्यू का रजिस्ट्रार होगा।

Leave a Comment